HomeNewsOmicron ने भारत में प्रवेश किया है, हम सभी को नए कोविड...

Omicron ने भारत में प्रवेश किया है, हम सभी को नए कोविड संस्करण और अपडेट के बारे में जानने की जरूरत है

एक ओमिक्रॉन रोगी के पांच संपर्क – बेंगलुरु के एक डॉक्टर – कोविड positive निकले हैं, कर्नाटक ने आज घोषणा की, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्य में नए कोविड संस्करण के पहले रोगी पाए गए हैं। मरीजों को अलग-थलग कर दिया गया है और उनके नमूने जीनोम परीक्षण के लिए भेजे गए हैं, कर्नाटक ने वैश्विक अलार्म को बंद करने वाले अत्यधिक संक्रामक तनाव पर चिंता के बीच कहा।
दो प्रारंभिक रोगियों में से एक बेंगलुरु का एक 46 वर्षीय पूरी तरह से टीका लगाया गया डॉक्टर है, जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं था और 21 नवंबर को बुखार और शरीर में दर्द के लक्षण विकसित हुए थे।Omicron update India is ready to help Aftrica to fight omicron varient

उन्होंने अगले दिन सकारात्मक परीक्षण किया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया; उसका नमूना उसी दिन जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था। लेकिन तीन दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

Omicron India update
Omicron India update

व्यापक संपर्क अनुरेखण के बाद, कर्नाटक सरकार ने कहा कि उसके पास 13 प्रत्यक्ष संपर्क और 250 से अधिक माध्यमिक संपर्क थे।

अन्य पुष्टि की गई ओमिक्रॉन रोगी एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है जो एक नकारात्मक कोविड रिपोर्ट के साथ भारत आया था।

वह व्यक्ति, जिसने दोनों टीके की खुराक प्राप्त की, आगमन पर सकारात्मक परीक्षण किया और स्पर्शोन्मुख था, जिसके बाद उसे आत्म-पृथक करने के लिए कहा गया था। एक हफ्ते बाद, एक निजी लैब से एक नकारात्मक कोविड रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, वह दुबई के लिए रवाना हो गया।

उनके 24 प्राथमिक और 240 माध्यमिक संपर्कों के नमूने नकारात्मक परीक्षा परिणाम आए हैं।COVID India News LIVE Updates Banned Which Internation Flights?

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए ओमाइक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘चिंता का एक रूप’ नामित किया गया है। ऐसा माना जाता है कि स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक सहित 50+ उत्परिवर्तन होते हैं, जो इसे डेल्टा संस्करण की तुलना में काफी अधिक संक्रामक बनाते हैं।

भारत में वायरस के आगमन की घोषणा करते हुए, जिसे कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अपरिहार्य बताया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “हमें ओमाइक्रोन का पता लगाने से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूकता नितांत आवश्यक है। कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सभाओं से बचें”।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने आज दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की बूस्टर खुराक देने की संभावना भी जताई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने जवाब दिया कि केंद्र वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रख रहा है और बूस्टर शॉट्स देने पर निर्णय विशेषज्ञ समितियों के साथ चर्चा के बाद लिया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका में डॉक्टर, जहां चिंता का एक नया कोरोनवायरस प्रकार ‘ओमाइक्रोन’ पाया गया है, COVID-19 रोगियों पर इस नए तनाव के लक्षणों का अध्ययन कर रहे हैं और उन्होंने अब कुछ अवलोकन किए हैं।कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद में आएगा क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल: वित्त मंत्री

ओमाइक्रोन प्रकार के लक्षण: Omicron Symptoms


इस स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों में अत्यधिक थकान दिखाई देती है। यह किसी आयु वर्ग तक सीमित नहीं है। दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोएत्ज़ी के अनुसार, युवा रोगी भी अत्यधिक थकान दिखाते हैं।
ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर में कोई बड़ी गिरावट नहीं है। उदाहरण के लिए, भारत में महामारी की दूसरी लहर के दौरान रोगियों में ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर में भारी गिरावट देखी गई।
ओमाइक्रोन स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों ने स्वाद या गंध के नुकसान की सूचना नहीं दी है, जो कि अन्य स्ट्रेन से संक्रमित रोगियों में ज्ञात लक्षण हैं।
हालांकि, ओमिक्रॉन प्रकार के मरीजों ने “गले में खरोंच” की शिकायत की है।
डॉक्टरों का कहना है कि ओमाइक्रोन स्ट्रेन के ज्यादातर मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए ही ठीक हो गए हैं।

Corona virus Prevention And Post Covid Care With Ayurveda Covid19

kaushalhttp://gadgetfee.com
Hey there my self kaushal, i am 24 years old and i am BAMS Graduate, I hope you like my work thanks for reading.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular